112 संपर्क केन्द्र एक आधुनिक प्रौद्योगिकी केन्द्र है, जो 24 घंटे 7 दिन संचालित होता है| इसमें 400 संवाद अधिकारी और सम्प्रेषण अधिकारियों की बैठने की क्षमता है। संवाद अधिकारी और सम्प्रेषण अधिकारियों की सहायता करने के लिए एक कुशल कंप्यूटर आधारित सम्प्रेषण प्रणाली को नवीनतम प्रौद्योगिकी सुविधाओं के साथ संचालित किया गया है ।
इसी केन्द्र में राज्य स्तरीय "आपातकालीन प्रचालन केन्द्र" भी स्थापित किया जा रहा है। जो वृहद स्तर की आपदाओं तथा पूर्व नियोजित वृहद कार्यक्रमों, जैसे कुम्भ मेला आदि में राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में सांमन्जस्य स्थापित कर समेकित व्यवस्थाएं सुनिचित करेगा।
संपर्क केन्द्र में उच्च गुणवत्ता वाली "वीडियो वाल" संवाद एवं सम्प्रेषण कक्षों की दीवारों पर स्थापित की गई हैं | ये वीडियो वाल संवाद और सम्प्रेषण दोनों कक्षों की दीवारों में लंबाई और चौड़ाई में फैली हुई हैं।
112 में बड़े पैमाने पर डेटा और ग्राफिक्स, निर्देशों और चेतावनियों को प्रदर्शित करने एवं पर्यवेक्षण के लिए वीडियो वाल का उपयोग किया जाता है ।
आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली में सूचना के प्रबंधन और नागरिकों की आपात स्थिति में त्वरित सहायता हेतु यह एक मजबूत संरचना है। आधुनिक तकनीकी युक्त प्रणाली प्रक्रियाओं को स्वचालित करती है और आपातकालीन स्थिति में सुचारू रूप से संचालित होती है।
112 का डिजायन इस तरह किया गया है कि भविष्य की आवश्कताओं के अनुसार इसकी क्षमता में वृद्धि की जा सकें ।